बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Friday, June 30, 2017

अटल आशा


   ब्राज़ील देश में रिओ डी जेनेरियो शहर के निकट पहाड़ की चोटी पर बनी ’क्राईस्ट द रिडीमर’ की प्रसिद्ध प्रतिमा है। यह, अपनी बाहें फैलाए हुए मसीह यीशु की मूर्ति है, जिसके शरीर और बाहों का आकार क्रूस का सा आकार बनाता है। इस प्रतिमा की रूपरेखा ब्राज़ील के वास्तुकार हीटोर डि सिल्वा कॉस्टा ने बनाई थी। उन्होंने यह कल्पना की थी कि रिओ डी जेनिरियो के निवासी रात के अन्धकार के बाद, प्रातः, दिन के पहले उजाले में उस प्रतिमा को देखेंगे, और संध्या के समय ढलता हुआ सूरज उस प्रतिमा के पीछे चमकता हुआ गोलाकार बनाएगा।

   अपने उद्धारकर्ता पर प्रतिदिन, चाहे वह भला समय हो या कठिनाई का समय हो, दृष्टि लगाए रखना बहुत भला रहता है। परमेश्वर के वचन के एक पात्र अय्युब ने, अपने दुःख और परीक्षा की घड़ी में कहा, "मुझे तो निश्चय है, कि मेरा छुड़ाने वाला जीवित है, और वह अन्त में पृथ्वी पर खड़ा होगा" (अय्यूब 19:25)।

   अय्यूब के दिल की पुकार हमें प्रभु यीशु मसीह की ओर - जो हमारा जीवता उद्धाकर्ता है, इंगित करती है; उस प्रभु परमेश्वर की ओर जो हमें अपने साथ रखने के लिए ले जाने के लिए एक दिन फिर से पृथ्वी पर आएगा (1 थिस्सलुनीकियों 4:16-18)। प्रभु यीशु मसीह पर दृष्टि लगाए रखने का अर्थ है सदा स्मरण रखना कि प्रभु यीशु द्वारा क्रूस पर दिए गए बलिदान और मृतकों में से उनके पुनरुत्थान के कारण आज हमें अपने पापों से क्षमा तथा छुटकारा मिला है; यीशु, "जिसने अपने आप को हमारे लिये दे दिया, कि हमें हर प्रकार के अधर्म से छुड़ा ले, और शुद्ध कर के अपने लिये एक ऐसी जाति बना ले जो भले भले कामों में सरगर्म हो" (तीतुस 2:14)।

   जिस किसी ने प्रभु यीशु को अपने उद्धाकर्ता के रूप में स्वीकार कर लिया है, उसके पास आज आनन्दित होने का कारण है। हमें इस पृथ्वी पर आज चाहे जो भी सहना पड़े, किंतु हम मसीही विश्वासियों के पास यह अटल आशा है कि हम अपना अनन्तकाल अपने प्रभु परमेश्वर के साथ अनन्त आनन्द में बिताएंगे। - जेनिफर बेन्सन शुल्ट


क्रूस पर अपने बलिदान और मृतकों में से अपने पुनरुत्थान के द्वारा 
प्रभु यीशु बचाता और उद्धार देता है।

यहोवा, जो इस्राएल का राजा है, अर्थात सेनाओं का यहोवा जो उसका छुड़ाने वाला है, वह यों कहता है, मैं सब से पहिला हूं, और मैं ही अन्त तक रहूंगा; मुझे छोड़ कोई परमेश्वर है ही नहीं। - यशायाह 44:6

बाइबल पाठ: अय्यूब 19:23-29
Job 19:23 भला होता, कि मेरी बातें लिखी जातीं; भला होता, कि वे पुस्तक में लिखी जातीं, 
Job 19:24 और लोहे की टांकी और शीशे से वे सदा के लिये चट्टान पर खोदी जातीं। 
Job 19:25 मुझे तो निश्चय है, कि मेरा छुड़ाने वाला जीवित है, और वह अन्त में पृथ्वी पर खड़ा होगा। 
Job 19:26 और अपनी खाल के इस प्रकार नाश हो जाने के बाद भी, मैं शरीर में हो कर ईश्वर का दर्शन पाऊंगा। 
Job 19:27 उसका दर्शन मैं आप अपनी आंखों से अपने लिये करूंगा, और न कोई दूसरा। यद्यपि मेरा हृदय अन्दर ही अन्दर चूर चूर भी हो जाए, तौभी मुझ में तो धर्म का मूल पाया जाता है! 
Job 19:28 और तुम जो कहते हो हम इस को क्योंकर सताएं! 
Job 19:29 तो तुम तलवार से डरो, क्योंकि जलजलाहट से तलवार का दण्ड मिलता है, जिस से तुम जान लो कि न्याय होता है।

एक साल में बाइबल: 
  • अय्युब 17-19
  • प्रेरितों 10:1-23