बाइबल और मसीही विश्वास सम्बन्धी अपने प्रश्नों के लिए यहाँ क्लिक करें:

GotQuestions?org

Tuesday, June 20, 2017

आश्चर्यकर्म


   लॉरा ने किसी जानकार से माँगकर, एक भेड़ और एक बकरी को अपनी गाड़ी के ट्रेलर में रखा; उसे उन्हें अपने चर्च लेकर जाना था, जहाँ क्रिसमस के नाटक का अभ्यास चल रहा था। थोड़ी देर आपस में एक दुसरे के साथ लड़ने के पश्चात, दोनों जानवर शाँत हो कर ट्रेलर में बैठ गए और लॉरा भी चर्च के लिए चल पड़ी। मार्ग में उसे एक स्थान पर आकर गाडी में पेट्रोल भरवाने के लिए रुकना पड़ा। पेट्रोल डलवाते समय लॉरा ने देखा कि बकरी तो बाहर गाड़ियों के खड़े करने के स्थान पर जा कर खड़ी हुई है, और जब ट्रेलर में झाँका तो भेड़ ग़ायब थी। उन दोनों के ट्रेलर में डालने के पश्चात हुई उठा-पटक में, लॉरा ट्रेलर के दरवाज़े को कुंडी लगा कर बन्द करना भूल गई थी। तुरंत लॉरा ने अपने कुछ मित्रों और पुलिस को बुलाया, और सभी मिलकर बचे हुए कुछ समय के दिन के उजियाले में आस-पास की दूकानों, खेतों और जंगल में उस खोई हुई भेड़ को ढूढ़ने लगे। साथ ही बहुत से अन्य यह प्रार्थना भी कर रहे थे कि लॉरा को वे उधार लिए हुए जानवर मिल भी जाएं।

   अगली प्रातः लॉरा और उसके मित्र उसी पेट्रोल पंप पर पहुँचे कि आस-पास की दूकानों में खोई हुई भेड़ के बारे में एक छपा हुआ सुचना पत्र चिपका दें। वहाँ जब वे खज़ाँची से सूचना के पोस्टर को लगाने के सही स्थान के बारे में बातचीत कर रही थी, तो एक ग्राहक ने उनकी बातचीत को सुनकर कहा, "संभवतः मैं जानता हूँ कि आपकी भेड़ कहाँ है।" वह भेड़ भटकती हुई उस व्यक्ति के पड़ौसी के खेत में आ गई थी, जिसने फिर उसे रात भर सुरक्षित रखने के लिए अपनी भेड़शाला में रख लिया था। जब वह खोई हुई भेड़ मिल गई तो लॉरा ने उसका उपनाम "Miracle" अर्थात आश्चर्यकर्म रखा।

   प्रभु परमेश्वर को अपनी भेड़ों की चिन्ता रहती है, वह उनकी रखवाली करता है; मेरी और आपकी भी। प्रभु यीशु स्वर्ग से उतर कर पृथ्वी पर आए जिससे वे हमें प्रेम दिखा सकें और सारे जगत के लिए उद्धार का मार्ग बना कर दे सकें (यूहन्ना 3:16)। वह हमें ढूढ़ने और अपने साथ कर लेने के लिए बहुत परिश्रम करता है (लूका 19:10)। आज प्रभु यीशु में लाए गए साधारण विश्वास और पश्चाताप द्वारा हमें सेंत-मेंत हमारे पापों से मिलने वाली क्षमा और उद्धार भी परमेश्वर के अनुग्रह का एक आश्चर्यकर्म ही है; ऐसा आश्चर्यकर्म जो पाप में खोए हुओं को अनन्तकाल के लिए आशीषित और सुरक्षित परमेश्वर की सन्तान बना देता है। - ऐनी सेटास


प्रभु यीशु ने कहा: 
"अच्छा चरवाहा मैं हूं; 
अच्छा चरवाहा भेड़ों के लिये अपना प्राण देता है" - (यूहन्ना 10:11)

निश्चय जानो, कि यहोवा ही परमेश्वर है। उसी ने हम को बनाया, और हम उसी के हैं; हम उसकी प्रजा, और उसकी चराई की भेड़ें हैं। - भजन 100:3

बाइबल पाठ: लूका 15:1-10
Luke 15:1 सब चुंगी लेने वाले और पापी उसके पास आया करते थे ताकि उस की सुनें। 
Luke 15:2 और फरीसी और शास्त्री कुड़कुड़ा कर कहने लगे, कि यह तो पापियों से मिलता है और उन के साथ खाता भी है।
Luke 15:3 तब उसने उन से यह दृष्‍टान्‍त कहा। 
Luke 15:4 तुम में से कौन है जिस की सौ भेड़ें हों, और उन में से एक खो जाए तो निन्नानवे को जंगल में छोड़कर, उस खोई हुई को जब तक मिल न जाए खोजता न रहे? 
Luke 15:5 और जब मिल जाती है, तब वह बड़े आनन्द से उसे कांधे पर उठा लेता है। 
Luke 15:6 और घर में आकर मित्रों और पड़ोसियों को इकट्ठे कर के कहता है, मेरे साथ आनन्द करो, क्योंकि मेरी खोई हुई भेड़ मिल गई है। 
Luke 15:7 मैं तुम से कहता हूं; कि इसी रीति से एक मन फिराने वाले पापी के विषय में भी स्वर्ग में इतना ही आनन्द होगा, जितना कि निन्नानवे ऐसे धर्मियों के विषय नहीं होता, जिन्हें मन फिराने की आवश्यकता नहीं।
Luke 15:8 या कौन ऐसी स्त्री होगी, जिस के पास दस सिक्के हों, और उन में से एक खो जाए; तो वह दीया बारकर और घर झाड़ बुहार कर जब तक मिल न जाए, जी लगाकर खोजती न रहे? 
Luke 15:9 और जब मिल जाता है, तो वह अपने सखियों और पड़ोसिनियों को इकट्ठी कर के कहती है, कि मेरे साथ आनन्द करो, क्योंकि मेरा खोया हुआ सिक्‍का मिल गया है। 
Luke 15:10 मैं तुम से कहता हूं; कि इसी रीति से एक मन फिराने वाले पापी के विषय में परमेश्वर के स्‍वर्गदूतों के साम्हने आनन्द होता है।

एक साल में बाइबल: 
  • एस्तर 1-2
  • प्रेरितों 5:1-21